पीरियड्स साइकिल को रेगुलेट करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

 पीरियड्स साइकिल को रेगुलेट करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

सेहतराग टीम

कोरोना की वजह से सभी लोग घरों में रह रहे हैं। इसकी वजह से लोगों में तनाव बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में इससे महिलाओं के मेंस्ट्टुअल साइकिल में भी व्यवधान पैदा हो रहा है। ऐसे में तनाव किसी कारण हो या किसी भी प्रकार का हो ये आपके पीरियड्स साइकिल को प्रभावित कर सकता है। Covid-19 महामारी के कारण इस समय बहुत से लोग स्ट्रेस में हैं और इसका उनके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। ऐसे में महिलाओं में इस तनाव के कारण मेंस्ट्रुअल साइकिल में गड़बड़ी या गैप आ सकती है। दरअसल ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि एक सामान्य मेंस्ट्रुअल साइकिल के लिए हार्मोन मस्तिष्क से जारी किए जाते हैं, लेकिन स्ट्रेस बढ़ने से इस पर असर पड़ने लगता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

तनाव के संभावित कारणों की पहचान 

इस महामारी के कारण आपका दिमाग हर पल इसी के बारे में सोचता है और शरीर आराम में रह कर भी आराम नहीं कर पा रहा है, जिसके कारण ये परेशानी हो सकती है। तनाव के अलावा अगर आप बीमार हैं तो भी आपका पीरियड्स में गैप आ सकते हैं या ये आगे-पीछे हो सकता है। ऐसे में आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसे उपाय हैं, जो इस तनाव को कम कर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

मेंस्ट्रुअल साइकिल को रेगुलेट करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

शतावरी के पॉउडर का इस्तेमाल करें

आयुर्वेद के अनुसार, शतावरी मेंस्ट्रुअल साइकिल को रेगुलेट करने में मदद करती है। इसके साथ ही ये मासिक धर्म की जटिलताओं को कम करती है और तनाव से लड़ने में मदद करती है। इसके साथ ही ये उम्र बढ़ने के संकेत को कम करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप शतावरी की जड़ का एक चम्मच पाउडर ले सकते हैं और इसे एक कप पानी में उबाल सकते हैं। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला कर खा लें। इस तरह ये आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल को रेगुलेट करने में मदद करेगा।

फेस मास्क से खुद को डि-स्ट्रेस करें

हैरानी की बात है कि आपको ग्लोइंग स्किन फेस मास्क चहरे को खूबसूरत बनाने के अलावा वास्तव में आपकी नसों को शांत करता है और आपको दिन के तनाव से मुक्ति दिलाता है। ऐसे में अपने DIY कौशल को परीक्षण करके घर पर मास्क बनाना चाहिए।

एक आयुर्वेदिक फेस मास्क नुस्खा है:

  • दो चम्मच दूध की मलाई, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें कुछ बूंदें चंदन एसेंस या कैमोमाइल एसेंस मिलाएं।
  • इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और लेट जाएं। चंदन में-अल्फा-सेंटानोल होता है जो मन को शांत करता है, हृदय गति और रक्तचाप को संतुलित करता है। 

दशांगके साथ अपनी नसों को शांत करें

दशांग एक विशेष आयुर्वेदिक धूप है जो चंदन, जटामांसी और अन्य शांत जड़ी बूटियों के साथ बनाया जाता है।जबकि कोरोनावायरस के बढ़ते आंकड़े आपको तनाव दे सकते हैं, यह आपकी नसों के लिए समय निकालने का समय देता है। दशांग धुप सुबह के योग और ध्यान सत्र के लिए बहुत अच्छे हैं। दशांग धुप केवल आपके दिमाग को शांत नहीं करता है, यह हवा को भी शुद्ध करेगा और आपके रहने की जगह में सकारात्मक वास्तु ऊर्जा को बहाल करेगा।

कैफीन किक के लिए इन आयुर्वेदिक विकल्पों को आज़माएं

मलकाग्नि, ज्योतिष्मती, ब्राह्मी, अश्वगंधा आपके दिमाग को तेज और समग्र तंत्रिका स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए बढ़िया विकल्प हैं। जब भी आपको कैफिन के लिए क्रेविंग हो तो इन अभूतपूर्व जड़ी-बूटियों में से किसी का भी काढ़ा बनाएं। यह आपको आपकी कैफीन निर्भरता से मुक्त करेगा, और समस्याओं से निपटने के लिए अपने मस्तिष्क को शांत करेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के खिलाफ महाअभियान डब्ल्यूएचओ ने इन 15 बीमारियों के खतरे से चेताया था

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।